पिछले भाग को यहाँ पढ़ें और अब आगे बढ़ते हैं। इस पोस्ट में हम समझेंगे कि कैसे भारत ने Rafale, Tejas Mk2 और AMCA जैसी आधुनिक फाइटर जेट्स की दिशा में कदम बढ़ाए हैं।
India को capability gap का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि fourth-gen Tejas delayed हैं और fifth-gen AMCA 2035 तक आएगा, near-term air superiority की चिंता बढ़ा रहा है।
1. विदेशी खरीद: तुरंत फैसला करने का समय
भारत को तुरंत कुछ फैसले लेने हैं ताकि next 5-10 सालों में squadron strength बनी रहे। 2030 के बाद Jaguar और दूसरे पुराने विमान retire हो जाएंगे। तब तक नए विमान आ जाने चाहिए, नहीं तो बहुत बड़ी खामी रह जाएगी।
114 Rafale जेट्स: फ्रांस का रास्ता : सितंबर 2025 में IAF ने एक बहुत बड़ा प्रस्ताव दिया - 114 और Rafale जेट्स खरीद सकते हैं। यह सबसे बड़ा defense deal हो सकता है भारत के लिए। कीमत क्या है? लगभग ₹2 लाख करोड़ (करीब $24 billion) । यह सच में बहुत बड़ी रकम है।
क्या यह "Make in India" होगा? जी हाँ! फ्रांस के Dassault Aviation कंपनी भारतीय कंपनियों के साथ मिलकर ये जेट्स बनाएंगे। 60% से ज्यादा parts भारत में बनेंगे। इसमें Tata Advanced Systems (TASL) जैसी भारतीय कंपनियां शामिल हैं। यह private sector को defense manufacturing में लाने का हिस्सा है।
कितने जेट्स अभी तक हैं भारत के पास? 36 Rafale पहले से आ चुके हैं | 36 नौसेना (Navy) के लिए आदेशित हैं | अगर ये 114 और आ गए, तो कुल 186 Rafales होंगे | भारत French Rafale jets को US-made fighter jets से ज्यादा prefer करता है mainly strategic autonomy, technology transfer, और existing fleet के साथ interoperability की वजह से।
क्यों Rafale चुना गया US से बजाय?
- Technology Transfer: Safran (जो Rafale के इंजन बनाता है) ने कहा है कि वह 100% technology transfer देगा। IAF को Rafale का high indigenization level और commonality with existing assets पसंद है, जबकि US platforms critical technology, source code, या operational aspects fully share नहीं करते, जिससे India independent servicing और upgrades नहीं कर पाता। अमेरिका ऐसा नहीं करता। F-35 या F-16 खरीदने पर भी अमेरिका source code नहीं देता। सब कुछ अपने पास रखता है।
- Maintenance Independence: Rafale से भारत आगे चलकर अपना हाल सँभाल सकेगा। नई Maintenance facility हैदराबाद में बनेगी। यानी भारत दूसरों पर निर्भर नहीं रहेगा।
- ऑपरेशन सिंदूर (May 2025) में Success: पाकिस्तान के साथ conflict में Rafales ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। इनके Spectra Electronic Warfare सिस्टम ने बहुत कुछ सँभाला। लोगों को भरोसा आ गया Rafale पर।
- Historical Trust: भारत और फ्रांस के relationship अलग ही level के हैं। सब कुछ transparent रहा है। कोई hidden agenda नहीं।
- Ease in Procurement: India Rafale को installments में खरीदता है bulk orders के बजाय costs spread करने और inflation manage करने के लिए, जो budgetary constraints से match करता है लेकिन procurement pace पर questions उठाता है।
- Indian Navy Requirements: Indian Navy के fighter jets requirements Air Force से different हैं—naval Rafales को ship-based operations के लिए rigorous testing और design changes चाहिए।
Su-57: रूस का विकल्प
भारत Russia के साथ भी बात कर रहा है - Su-57 लड़ाकू विमानों के लिए। ये बहुत advanced 5th generation के विमान हैं। क्या है | Plan? 36-40 Su-57s खरीद सकते हैं शुरुआत में | HAL की नासिक फैक्ट्री में भी production हो सकती है (वहाँ पहले से Su-30MKI बनते हैं) |अगर यह हुआ तो finally 120-140 Su-57s तक की बात है | क्या यह practical है? रूस ने कहा है वह technology transfer और joint production दोनों के लिए तैयार है। पर Foreign companies कभी 100% tech या source code transfer नहीं करतीं—even large contracts में। Russia Su-57 के साथ "near-complete" transfer offer कर रहा है
Su-57 के AL-41F1 engines (1.5m diameter, 14.5-tonne thrust) बहुत bulky हैं और India के lighter jets (Tejas/AMCA) में fit नहीं हो सकते—design redesign की जरूरत पड़ेगी।
"Generation Game" में stealth geometry, radar-absorbent materials, AESA radars, indigenous avionics, और Astra missiles key हैं | Russian fighters' electronics में कम advanced हैं लेकिन India को more reliable लगते हैं greater operational availability और simpler maintenance की वजह से। Su-57 की stealth capability moderate है और हैं, लेकिन low-frequency radars इसे आसानी से detect कर लेते हैं। यह aircraft super-maneuverability, super cruise और high payload capacity के साथ multi-role operations के लिए बेहतर विकल्प बनता है, जो इसे battlefield में बहुमुखी और ताकतवर बनाता है।
Russia ने Pakistan को JF-17 Thunder fighter jets के लिए RD-93 engines की supply जारी रखी है trilateral Russia-China-Pakistan agreement के तहत, जो 2000s से चल रहा है। यह engines Klimov RD-33 family के variant हैं, जो India के MiG-29 fighters में भी use होते हैं, और PAC Kamra (Pakistan) में China के Chengdu Aircraft Corporation के साथ मिलकर JF-17 assembly होती है। 2025 में rumors चले कि Russia advanced RD-93MA engines JF-17 Block III के लिए directly supply करेगा, जिससे India में चिंता हुई क्योंकि ये PL-15 missiles (Operation Sindhur में used) carry कर सकते हैं |
भारत को carefully देखना होगा क्योंकि पहले भी Russia पर निर्भरता मुश्किल साबित हुई है। क्या US इससे खुश होगा? शायद नहीं। लेकिन भारत को अपनी जरूरतें पहले रखनी हैं। defense के लिए भारत को independent होना चाहिए।
2. Hiring of Boston Consulting Group (BCG) for HAL restructuring
July 2025 में Prime Minister के Principal Secretary PK Mishra ने HAL का दौरा किया। यह एक बहुत बड़ा संकेत था - सरकार को HAL की चिंता है। फिर क्या किया? September 2025 में Government ने Boston Consulting Group (BCG) को hire किया - एक विश्वविख्यात management consulting firm। BCG को क्या काम दिया गया?
- HAL को पूरी तरह restructure करने का अध्ययन
- Report लिखना कि कैसे HAL को modern बनाया जाए
- कैसे turnover बढ़ाया जाए
- कैसे private sector के साथ compete किया जाए
Report कब आएगी? Early 2026 में (शायद Feb-March 2026). Possible Solutions क्या हो सकते हैं?
- Jet division अलग (Fighter jets के लिए)
- Helicopter division अलग
- Transport aircraft division अलग
- यह "Baby HALs" बनेंगे - जैसे AT&T को कई "Baby Bells" में divide किया था
- Management Academy को एक independent institute बना दो
- Aeronautical engineering पढ़ाए Managers को train करे
- Land को monetize करना
- AMCA के लिए Tata, L&T को bid करने दो
- Rafale के fuselage के लिए Tata को contract दो
इससे competition होगा, quality improve होगी | अगर BCG की सिफारिशें implement हुईं:
- Faster Delivery: Production speed बढ़ेगी
- Better Quality: Division system से focus बेहतर होगा
- More Revenue: Land monetize करने से funds आएंगे
- Competition: Private sector के साथ competition से innovation आएगी
- Modernization: Old systems बदलेंगे, नए आएंगे
- Export Ready: अगर HAL efficient हो गया तो export भी कर सकता है
3. स्वदेशी समाधान: तेजस और AMCA
Tejas Mk1A: अभी का समाधान
- पहली खरीद: 83 विमान (2021 में approve हुई)
- दूसरी खरीद: 97 विमान (August 2025 में approve हुई)
- 2025-26: 12 जेट्स
- 2027-2032: धीरे-धीरे बढ़ेंगे
- 2032 तक: सब 180 विमान आ जाएँ
- Engine की कमी (GE F404-IN20 की delivery delayed है)
- HAL की production speed अभी भी कम है
- Quality control issues हैं कुछ
Tejas Mk2: अगला कदम
Tejas Mk2 एक upgraded और stronger version होगा। यह Jaguar, Mirage 2000, और MiG-29 को replace करेगा।
क्या खास है इसमें?
- बड़ा फ्यूजलेज (लंबा विमान)
- ज्यादा fuel capacity
- ज्यादा powerful engine (GE F414)
- Advanced radar और sensors
- भारतीय missiles को integrate कर सकते हैं
- 82% से भी ज्यादा "भारतीय"
- 2026: पहला prototype के लिए
- 2029: पहली उड़ान
- 2030-2035: production शुरू
- शुरुआत में: 120 विमान
- भविष्य में: 300 तक बढ़ सकते हैं
AMCA: 5th Generation का सपना
AMCA का मतलब है Advanced Medium Combat Aircraft। यह भारत का अपना 5th generation fighter jet होगा - बिना किसी विदेशी मदद के (या कम से कम designed भारत द्वारा)।
क्या है AMCA? Single seat, twin engine, stealth design. 5th generation fighter जो F-22 Raptor (USA) और J-20 (China) जैसे हो | क्या खास होगा?
AMCA का मतलब है Advanced Medium Combat Aircraft। यह भारत का अपना 5th generation fighter jet होगा - बिना किसी विदेशी मदद के (या कम से कम designed भारत द्वारा)।
क्या है AMCA? Single seat, twin engine, stealth design. 5th generation fighter जो F-22 Raptor (USA) और J-20 (China) जैसे हो | क्या खास होगा?
- पूरी तरह भारतीय design
- इंजन भी भारतीय (बाद में)
- 55,000 feet height तक उड़ सकेगा
- Internal weapons bay (stealth के लिए जरूरी)
- 5,500 kg तक external weapons ले सकेगा
- Advanced radar और AI systems
Roadmap क्या है?
कितने बनेंगे?
- May 2025: Government approval मिल गई
- 2028-2029: Prototype rollout
- 2029: पहली उड़ान
- 2032: Certification
- 2034: IAF को delivery शुरू
- 2035 onwards: Mass production
कितने बनेंगे?
- पहले 5 prototype (testing के लिए)
- फिर 7 squadrons (120-140 विमान)
- भविष्य में और भी
Conclusion: Production Speed बढ़ाने की जरूरत
यहाँ एक बड़ी समस्या है - भारत सब्र नहीं कर सकता। 2030 के बाद Jaguar retire होंगे। तब तक Tejas Mk2 भी नहीं आ सकता। यह gap dangerous है। क्या करें?
- Rafale (114) जल्दी आ जाएँ
- Tejas Mk1A की delivery तेज हो
- Su-57 पर भी निर्णय लो (अगर जरूरत हो)
- Tejas Mk2 को सबसे ज्यादा priority दो
अगर ये सब ठीक से चले तो 2030 तक गंभीर gap नहीं आएगी। पर अगर delay हुई तो भारत को अंतरराष्ट्रीय level पर कमजोर दिखना पड़ेगा। लेकिन यह बदलाव आसान नहीं होगा। HAL के अंदर resistance होगा, unions होंगे, political issues होंगे। अगले और आखिरी भाग में हम देखेंगे भारत के स्वदेशी इंजन कार्यक्रम के बारे में - Kaveri engine कैसे भारत को आत्मनिर्भर बना सकता है।

No comments:
Post a Comment